Click Here Corona Virus JUNE All Updates | कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सारी खबरें




Corona Virus क्या आज रात 12:00 बजे इंटरनेट बंद हो जाएगा | Will the internet stop tonight at 12:00? | Fake News  

 


कोरना महामारी के चलते पूरी दुनिया में Lock Down की स्थिति है, वहीं भारत में भी सभी राज्यों को Lockdown कर दिया गया है सभी लोग अपने अपने घरों में है, सभी को हिदायत दी जाती है कि सब अपने घरों में रहे बाहर ना निकले और जहां पर भीड़भाड़ वाली जगह हो वहां जाने से बचें। साथ ही खाने-पीने और जरूरत के सामान की होम डिलीवरी भी सरकार के माध्यम से करवाई जा रही है ।



इसी बीच कुछ असामाजिक तत्व व्हाट्सएप के माध्यम से अफवाहों को तेजी से फैला रहे हैं और हम लोग भी बिना सोचे समझे फॉरवर्ड कर रहे हैं। बहुत सारी ऐसी झूठी न्यूज़ है जो तेजी से वायरल हो रही है, जिससे लोगों में डर का माहौल बन रहा है तो उसमें से एक न्यूज़ है आज रात 12:00 बजे से इंटरनेट बंद होने की एक बड़े समाचार न्यूज़ चैनल के बैनर को एडिट करके बनाई हुई पिक्चर पर लिखा हुआ है कि आज रात 12:00 बजे सरकार इंटरनेट बंद कर देगी.

 यह न्यूज़ बिल्कुल झूठी है, किसी भी सरकारी विज्ञप्ति, राज्य सरकार के माध्यम से ऐसी कोई भी खबर कहीं भी नहीं है तो आप लोग ऐसी झूठी खबरों को आगे फॉरवर्ड करना बंद करें ।


किसी भी गवर्नमेंट ऑफिशल्स की तरफ से कोई भी ऐसी न्यूज़ नहीं आई है, ना ही किसी इंटरनेट कंपनी ने ऐसा कुछ कहा है, सब लोग अपने घरों पर बंद हैं इसमें इंटरनेट ही उनका सहारा है । कुछ असामाजिक तत्व इंटरनेट का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. मगर ज्यादातर लोग अपने टाइमपास के लिए और देश और दुनिया की खबरों को पाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं । ऐसे में अगर इंटरनेट भी बंद हो जाएगा तो घर में रहना एक जेल की तरह ही होगा । इसीलिए सरकार ऐसा नहीं करेगी ।

केंद्र सरकार या किसी भी राज्य सरकार ने इंटरनेट बंद करने का आदेश नहीं दिया है और कॉमन सेंस की बात करें तो यदि पूरे देश में इंटरनेट बंद हो जाता है सरकार की तरफ से आने वाले आदेशों और सूचनाओं को कैसे पूरे देश के लोगों तक पहुंचाया जाएगा । 



सरकार की तरफ से आने वाले आदेशों या शहरों में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों की तरफ से आने वाले आदेशों या जानकारियों को पाने का एकमात्र साधन इंटरनेट और मोबाइल ही है क्योंकि कोई भी अपने घरों से निकल नहीं रहा है और संबंधित अधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से सारी जानकारियां साझा कर रहे हैं, इस कारण से इंटरनेट को बंद नहीं किया जाएगा इंटरनेट बंद होने से काफी ज्यादा असुविधा हो जाएगी और जानकारियां लोगों तक नहीं पहुंच पाएंगे।  असामाजिक तत्वों पर पुलिस द्वारा कार्यवाही की जाएगी और फेक न्यूज़ फैलाने वालों पर भी पुलिस के द्वारा कार्यवाही की जाएगी ।


इतने संवेदनशील माहौल में ऐसी अफवाह उड़ाने से लोगों को परेशानी हो रही है। पूरी दुनिया में एक महामारी फैली हुई है, जिससे हम सभी को मिलकर लड़ना है, अपने घर पर रहे, सही सूचनाएं आदान प्रदान करें, जो एक दूसरे के काम की हो।

 अफवाहों को फॉरवर्ड ना करें, आपके व्हाट्सएप पर कोई Fake News है तो उसको तुरंत डिलीट कर दें बिना सोचे समझे कोई भी मैसेज को फॉरवर्ड ना करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post