Click Here Corona Virus JUNE All Updates | कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सारी खबरें




कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत देश के कई राज्यों को 31 मार्च 2020 तक लॉक डाउन किया जा रहा है, इन राज्यों में प्रमुख रूप से उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, और महाराष्ट्र है इसके अलावा केरल से लॉक डाउन होने की खबर रही है.




कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने रविवार (22 मार्च) को देश के 75 जिलों में लॉक डाउन का ऐलान किया। इसके साथ ही सभी यात्री रेल सेवाएं, मेट्रो रेल सेवाएं और अंतरराज्यीय बस परिवहन सेवाएं 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। जिन 75 जिलों में कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं, उनमें अनिवार्य को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी।


देश के 75 जिलों में अब तक लोग डाउन हो गया है आइए जानते हैं Lock Down क्या होता है.

Lock Down क्या होता है- Lock downक्या होता है यह सवाल सबके मन में जरूर रहा होगा लॉक डाउन का मतलब होता है किसी आपदा के समय शहर में सरकारी तरीके से लागू की जाने वाली एमरजैंसी व्यवस्था को Lock Down कहा जाता है, राज्यों को उनमें आपातकालीन सेवाएं जितनी भी हैं वह सब जारी रहेंगी इसके अलावा खाने-पीने और मेडिकल की दुकानें खुली रहती है





सोसाइटी को आइसोलेट किए जाने के दौरान नियमानुसार 2 तरह से यह प्रक्रिया चलती है, पहली एक प्रॉपर सैनिटाइजेशन जो स्वास्थ्य विभाग देखता है और दूसरा लोगों के खाने-पीने अन्य रोजमर्रा की जरूरत है इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होती है.  

इस समय भारत में 300 से अधिक मामले सामने आए हैं कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के जिसमें अधिकतर लोग ठीक हो गए हैं, लेकिन इस वायरस का इलाज सिर्फ इससे दूरी और इसका बचाव ही है.

लॉक डाउन के  दौरान पूरे शहर में सैनिटाइजेशन होगा यदि किसी की तबीयत खराब है, खांसी जुकाम बुखार आदि होता है,यानी कि उसमें कोरोनावायरस के लक्षण पाए जाते हैं तो उसको 14 दिन तक चल Self आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी जाती है, साथ ही तबीयत खराब होने पर फोन संपर्क करने को भी कहा जाता है.


 यदि किसी घर में संक्रमण मिलता है तो वहां विशेष तौर पर केमिकल से रगड़ कर सफाई की जाती है और 1 मिनट तक रगड़ने की प्रक्रिया का पालन भी किया जाता है और सोसायटी के लोगों की रोजमर्रा की जरूरत है जैसे खाना प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है उन्हें पानी या अन्य किसी चीज की कमी होती है तो जिला प्रशासन उनकी मदद करता है




उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान में जो लॉक डाउन  किया गया है राज्यों को उनमें आपातकालीन सेवाएं जितनी भी हैं वह सब जारी रहेंगी इसके अलावा खाने-पीने और मेडिकल की दुकानें खुली रहेंगी




31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है उसका ऑफिसियल नोटिस आप नीचे पड़ सकते हैं





Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post