Click Here Corona Virus JUNE All Updates | कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सारी खबरें



28 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर WHO के नाम से वायरल हो रहा मेसेज  


भारत समेत दुनिया के कई देश कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। इसी को लेकर के पूरे दुनिया में lockdown  की स्थिति है । भारत में 14 अप्रैल तक लॉक डाउन  जारी किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिनों के लॉक डाउन की घोषणा की थी। जैसे-जैसे लॉक डाउन का खत्म होने का समय नजदीक आ रहा है तेजी से फेक मैसेज वायरल हो रहे हैं । व्हाट्सएप पर इन फेक मैसेज की पड़ताल हमने की और पाया की पूर्णता फ़र्ज़ी हैं। उनमे से एक मैसेज है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि WHO की तरफ से 28 दिनों के लिए लॉक डाउन को बढ़ा दिया गया है  इसकी तस्वीर आपको नीचे हम दिखा रहे हैं इस तस्वीर में क्या लिखा है देखिए।

WHO to increase the lockdown for 28 days 



तस्वीर में सबसे ऊपरविश्व स्वास्थ्य संगठनलिखा हुआ है जिससे ऐसा लगता है कि इसे WHO द्वारा जारी किया गया है. तस्वीर में आप देख सकते हैं कि 4 अलग-अलग स्टेप दिए गए हैं. इनके मुताबिक पहले स्टेप में 1 दिन का लॉकडाउन जारी किया जाए, दूसरे स्टेप में 21 दिनों और तीसरे स्टेप में 28 दिनों का लॉकडाउन लागू करने की बात कही गई हैं. आखिरी स्टेप में 15 दिनों का लॉकडाउन जारी करने के लिए कहा गया है. आगे लिखा गया है कि भारत सरकार भी इसी चार्ट को फॉलो कर रही है. भारत में सबसे पहले 22 मार्च को 1 दिन का लॉकडाउन जारी किया गया था. उसके बाद ये 24 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा हुई. अब आगे तीसरे स्टेप के तहत 20 अप्रैल से 18 मई तक लॉकडाउन जारी किया जाएगा और आखिरी स्टेप में 25 मई से 10 जून तक 15 दिनों का लॉकडाउन जारी होगा.



WORLD HEALTH ORGANISATION PROTOCOL&PROCEDURE OF LOCKDOWN PERIODS FOR CONTROLLING ON MOST DANGEROUS VIRUS

STEP 1 – 1 DAY.
STEP 2- 21 DAYS.
AFTER 5 DAYS. STEP 3- 28 DAYS.
AFTER 5 DAYS. STEP 4 – 15 DAYS.

The sameway, our Indian governments are follow:

MAR 22-1 DAY ( TRIAL LOCKDOWN)
MAR24-APR14 – 21 DAYS(FIRST LOCKDOWN)
APRIL15- APRIL19 – RELAX FROM LOCKDOWN.
APR20 – MAY 18 – 28 DAYS(SECOND LOCKDOWN) 

INCASE,Covid19 patient ratio is Zero Withdraw the LOCKDOWN.
Otherwise, May19 – May 24 – Relax from LOCKDOWN.

May 25 – June 10 – 15 days (FINAL LOCKDOWN)”.
 





यह मैसेज इतना तेजी से वायरल हुआ कि पूरी दुनिया में फैल गया और इस मैसेज का संज्ञान लेते हुए WHO South-East Asia ने खुद ट्वीट करके इस मैसेज में किए जा रहे दावे को फर्जी करार दिया है ट्वीट को नीचे कोट किया गया है



Final Verdict 

हमारी पड़ताल में सामने आया कि यह मैसेज डब्ल्यूएचओ की तरफ से जारी नहीं किया गया है,यह किसी असामाजिक तत्व की शरारत थी। फिलहाल भारत सरकार की तरफ से कोई भी ऐसी न्यूज़ नहीं आई है, जिससे यह पता चले कि लॉक डाउन को बढ़ाया जाएगा। हालांकि कुछ रिसर्च और कुछ यूनिवर्सिटी के आंकड़े सामने आए हैं जिसमें यह कहा जा रहा है कि लॉक डाउन बढ़ाया जा सकता है। लॉक डाउन बढ़ाये  जाने से कोरोनावायरस के जो मामले हैं उनमें कमी आएगी यदि इस पर पूरी तरीके से काबू नहीं पाया गया तो एक व्यक्ति भी हजारों व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। लेकिन फिलहाल इस मैसेज का लॉक डाउन के बढ़ने से कोई संबंध नहीं है यह मैसेज बिल्कुल फेक है।  



Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post