Click Here Corona Virus JUNE All Updates | कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सारी खबरें




Lockdown Extended : 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉक डाउन | पीएम जल्द कर सकते हैं ऐलान

भारत में लॉक डाउन को बढ़ाया जा सकता है माननीय प्रधानमंत्री से वार्ता के बाद 4 राज्यों ने लॉक डाउन को बढ़ा दिया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात का जल्द ऐलान कर सकते हैं लॉक डाउन को पूरे देश में 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र उड़ीसा के साथ-साथ राजस्थान में लॉक डाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई जा चुकी है।





भारत में अभी केंद्र सरकार की तरफ से लॉक डाउन को बढ़ाए जाने की कोई घोषणा नहीं की गई है सूत्रों के मुताबिक रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपने जन संवाद में लॉक डाउन को 2 हफ्ते तक बढ़ा सकते हैं।




आदरणीय PM श्री @narendramodi जी ने आज विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की। इस परिप्रेक्ष्य में CM श्री @myogiadityanath जी ने अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रतिभाग किया।


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को Lock Down को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लिया है। पंजाब, उड़ीसा और राजस्थान पहले ही यह फैसला ले चुके हैं।




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की चर्चा में अधिकतर राज्यों के मुख्यमंत्री लॉक डाउन को बढ़ाने के पक्ष में थे।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके जानकारी दी लॉक डाउन को बढ़ाने का फैसला सराहनीय है।





ऐसे वक्त में जब देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस वक्त लॉक डाउन ही इसका एकमात्र उपाय है।
लॉक डाउन के खत्म होने के बाद भी विद्यालय, कॉलेज, प्रार्थना स्थल, मॉल और ऐसी सब जगहों को बंद रखा जाना चाहिए,जहां भीड़ ज्यादा जमा होने का खतरा है। जब तक कि पूरे देश में स्थिति सामान्य नहीं हो जाती।


इस बीच सबसे ज्यादा नुकसान एविएशन को हो रहा है उम्मीद है कि एविएशन को उड़ाने भरने की छूट मिल सकती है। लेकिन कुछ शर्तों के साथ इन शर्तों में सोशल डिस्टेंसिंग शामिल है यानी कि हर क्लास में सीट छोड़कर के पैसेंजर को शामिल किया जाएगा और लिमिटेड लोग ही एक बार में जा पाएंगे।


पश्चिम बंगाल में तेजी से रोगियों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ने के कारण ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में लॉक डाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।
आज प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग वार्ता के दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी वहां पर मौजूद थी।

भारत में लॉक डाउन को बढ़ाए जाने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लॉक डाउन को बढ़ाए जाने के पक्ष में हैं ज्यादातर राज्य सरकारें, लॉक डाउन को 2 हफ्ते तक बढ़ाया जाना चाहिए।




* उपयोगी जानकारी *

* देश भर में 586 कोविड-19 समर्पित अस्पताल, 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500+ ICU बेड की व्यवस्था। *

* डीएसटी से वित्तपोषित स्टार्टअप सीगुल बायोसोल्यूशंस ने बिना लक्षण वाले संक्रमितों के लिए कोविड-19 संक्रमण जांच किट का विकास किया और अब यह टीके के उत्पादन की तैयारी में जुटी है। *

* एनआईपीईआर-गुवाहाटी ने इनोवेटिव  3 डी-प्रिंटेड हैंड्स-फ्री वस्तुओं और 3 डी प्रिंटेड सूक्ष्मजीवरोधी फेस-शिल्ड का डिजाइन तैयार किया। *

* #FightAgainstCorona में एनसीसी एनएसएस के कैडेट और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों ने स्वेच्छा से काम करने की इच्छा प्रकट की। *

* डीएसटी: वैज्ञानिकों ने श्वसन स्रावों को कीटाणुमुक्त बनाने के लिए सुपर-शोषक जेल (gel) बनाए। *

* तथ्य: किसी व्यक्ति को COVID-19 का संक्रमण है या नहीं, थर्मल स्कैनर इस बात की जानकारी नहीं देता है। *



* कोरोनावायरस पर नवीनतम जानकारी (12 अप्रैल 2020, सुबह  8 बजे तक) * 👇

▪️ सक्रिय मामले: *7,367*
▪️
ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: *716*
▪️
मत्यु के मामले: *273*



* कृपया घर पर रहें और लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की सलाह का पालन करें ताकि आप स्वयं, परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सके| *

* घबराने की जरूरत नहीं है आवश्यक वस्तुएं, दवाएं आदि उपलब्ध है और रहेगा घर पर रहें, सुरक्षित रहें *








#COVID19 #coronavirus by the numbers Saturday:

🌐 1,704,000 cases worldwide
🌐 103,000 deaths worldwide

Cases by country:

▶️ 501k USA 🇺🇸
▶️ 158k Spain 🇪🇸
▶️ 147k Italy 🇮🇹
▶️ 125k France 🇫🇷
▶️ 122k Germany 🇩🇪

(data from @JohnsHopkins)



Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post