Click Here Corona Virus JUNE All Updates | कोरोना वायरस से जुड़ी आज की सारी खबरें



उत्तराखंड में 30 तक जारी रहेगा लॉक डाउन

भारत इस वक्त कोरोनावायरस से जूझ रहा है कोरोनावायरस से पूरा विश्व इस वक़्त परेशान है। भारत में इस वक्त 6565 कुल संक्रमित रोगियों की संख्या 11 अप्रैल तक सामने आई है अब तक कुल 645 संक्रमित रोगी ठीक हो चुके हैं और अस्पताल से उनको छुट्टी मिल गई है। देश में अब तक 239 लोगों की मृत्यु हो गई है।

Lockdown may increase in uttarakhand by 30 april



उत्तराखंड में 30 तक जारी रहेगा लॉक डाउन

उत्तराखंड में 30 तक जारी रहेगा लॉक डाउन, 15 मई के बाद खुलेंगे शिक्षण संस्थान-


उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार को यह तय कर लिया कि प्रदेश में लॉक डाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और मुख्य सचिव उत्पल कुमार सहित अन्य अधिकारियों की बैठक में लॉक डाउन से बाहर निकलने की रूपरेखा तय करते हुए केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव जल्द भेज दिया जाएगा  केंद्र की सहमति मिलते ही नीति लागू हो जाएगी प्रदेश सरकार की नीति के अनुसार प्रदेश में शिक्षण संस्थान 15 मई के बाद ही खुलेंगे सरकार ने कोरोना संक्रमण के फैलाव के हिसाब से जिलों को दो वर्गों में बांटा है। पहले वर्ग A में वो ज़िले आएंगे जहां अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है ।दूसरा वर्ग B मैं वह जिले आएंगे जहां कोरोना संक्रमण के मामले सामने चुके हैं या 14 अप्रैल तक और सामने आने की आशंका है। उत्तराखंड प्रदेश सरकार की योजना हॉटस्पॉट और वर्ग B वाले जिलों में प्रतिबंध लागू रखने और वर्ग वाले जिलों में कुछ हद तक ढील देने की है।

उत्तराखंड में दूसरे दिन भी नहीं मिला कोई कोरोना संक्रमित-


प्रदेश में Covid-19 का संक्रमण फिलहाल कंट्रोल में है। 2 दिनों में  प्रदेश से करोना पॉजिटिव का नया कोई भी केस नहीं मिला है। शुक्रवार को 100 से अधिक सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है। इनमें से कोई भी मामला संक्रमित नहीं पाया गया अपर सचिव स्वास्थ्य से जुगल किशोर पंत ने बताया कि प्रदेश में अब तक कोरोनावायरस के कुल 35 मामले पॉजिटिव पाए गए। शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमण का नया केस नहीं मिला, सैंपल रिपोर्ट में 101 नेगेटिव पाए गए हैं । कोरोनावायरस के संक्रमित लक्षण के 157 सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी और ऋषिकेश लैब भेजे गए जबकि 333 सैंपल की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है पंत ने बताया कि प्रदेश में 40000 से अधिक लोगों को Home Quarantine और 3770 लोगों को अस्पतालों में क्वॉरेंटाइन किया गया है। कोरोना के संक्रमित लक्षण दिखाई देने पर 263 लोगों को आइसोलेशन में भर्ती किया गया है।



उत्तराखण्ड में अभी तक कोरोना वायरस (COVID-19) के कुल 35 केस हैं। इनमें से 28 केस तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। प्रदेश में इसे हर स्तर पर रोकने के लिए भारत सरकार की मदद से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। आज की तारीख में प्रदेश में 837 आईसोलेशन बैड,1833 बैड कोरोना संदिग्धों के लिए, 473 आईसीयू, 257 वैंटिलेटर, 8695 पी0पी00 किट, 30375 N95 मास्क, 5902 वी0टी0एम0 किट सुविधा मौजूद है। इसके अतिरिक्त गैर-सरकारी अस्पताल में भी सुविधा उपलब्ध है। उपरोक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढाने का भी प्रयास किया जा रहा है। कोरोना वायरस (COVID-19) के इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए उत्तराखण्ड चिकित्सा शिक्षा विभाग, टैक्निशियन संवर्ग विभिन्न 347 पदों पर नियुक्ति की जा रही है। कोरोना संबंधित हाॅस्पिटल्स में टेस्टिंग लैब्स की स्थापना की कार्यवाही तेजी से की जा रही है।
 Trivendra Singh RawatCM, Uttrakhand






उत्तराखंड राज्य में  कोरोना संक्रमण प्रथम स्टेज में-


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण पहली स्टेज में है। लेकिन अभी लॉक डाउन खोलने की हालात नहीं है, अभी तक केवल राज्य के बाहर से आए लोग ही कोरोनावायरस से संक्रमित मिले हैं। राज्य ने LockDown की अवधि को और बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है केंद्र का जो भी आदेश होगा उसका पालन किया जाएगा।



उत्तराखंड में बाजार खुलने की अवधि को कम नहीं किया जाएगा-


मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लॉक डाउन के दौरान सुबह 7:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक उत्तराखंड में बाजार खुल रहे हैं। उसमें जरूरी सामान की दुकान ही खुल रही है। उत्तराखंड में इस अवधि को कम नहीं किया जाएगा। मंत्रिमंडल में इस पर विस्तृत चर्चा हुई जिसके बाद सरकार ने निर्णय लिया कि समय कम करने से भीड़ बढ़ जाएगी ऐसे में अगले आदेशों तक समय अवधि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।लोगों को इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना होगा। सरकार ने सबसे यह अपील की है।



 * कोरोनावायरस पर नवीनतम जानकारी (11 अप्रैल 2020, सुबह  11 बजे तक) * 👇
  
▪️ सक्रिय मामले: *6,565*
▪️ ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: *643*
▪️ मृत्यु के मामले:         *239*

* कृपया घर पर रहें और लॉकडाउन और सामाजिक दूरी की सलाह का पालन करें ताकि आप स्वयं, परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सके| *
* घबराने की जरूरत नहीं है आवश्यक वस्तुएं, दवाएं आदि उपलब्ध है और रहेगा घर पर रहें, सुरक्षित रहें




आज कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक में आगे की रणनीति पर व्यापक विचार विमर्श किया गया। लॉकडाउन से संबंधित प्रस्तावित कार्य योजना केन्द्र सरकार को भेजी जा रही है। केन्द्र सरकार से लाॅकडाऊन को प्रदेश के सभी जिलों में 30 अप्रैल तक बढ़ाने का आग्रह किया जा रहा है।
Trivendra Singh RawatCM, Uttrakhand


माननीय प्रधानमंत्री खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग -


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कोरोना की रोकथाम एवं बचाव कार्य की मॉनिटरिंग हर स्तर पर हो रही है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी खुद राज्यों से संपर्क साध रहे हैं ।उन्होंने यह भी कहा कि आज भी प्रधानमंत्री ने उनसे प्रदेश में हालात को लेकर बातचीत की है प्रधानमंत्री हफ्ते में दो बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं इसके अलावा उत्तराखंड सरकार अपने स्तर पर मॉनिटरिंग का तंत्र संचालित भी कर रही है।









कोरोना से डरो ना, सीधा आरोग्य सेतु पर चले आओ ना। इस ऐप से आपको अपने आसपास के कोरोना संक्रमित लोगों की जानकारी प्राप्त होगी। आप सभी से अपील है कि कोरोना को हराने के लिए इसे डाउनलोड करें।

कोरोना हारेगा,इंडिया जीतेगा

● Play Store में जाकर Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करें।

#IndiaFightsCorona

#AarogyaSetuApp


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post